Monday, April 19, 2010

चुस्त है तो दुरुस्त है

सिगरेट, शराब का शौक फरमाने वाले मोटे नेताओं का जमाना जैसे पुराना हो गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा शानदार बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति सारकोजी जॉगिंग करते हैं और वो भी इतना कि कभी-कभी वो चक्कर खा कर गिर पड़ते हैं।

ब्रिटेन में जिस दिन चुनाव की घोषणा हुई, कंजरवेटिव नेता डेविड कैमरून को फिर भी सुबह जॉगिंग करने का मौका मिल गया। अखबार ‘सन’ में पहले पन्ने पर फ़ोटो छपी कि वो जॉगिंग कर रहे हैं। ऐसी भी अफवाहें हैं कि ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदेनिजाद भी सुबह में तेज दौड़ लगाते हैं।

तो क्या ये सब मेहनत स्वस्थ रहने के लिए है या फिर ये दिखाने के लिए कि नेतृत्व करने के लिए वो बिल्कुल ठीक-ठाक हैं' पुरुषों की मैगजीन ‘मेन्स’ की उप-संपादक माइक शैलक्रॉस का कहना है कि लोग अपनी सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं, ये उनकी छवि के अनुकूल होती है और वो ऐसी ही छवि पेश करना चाहते हैं।

बड़े नेता : अमेरिका के राजनीतिज्ञों में जॉगिंग करना बेहद लोकप्रिय रहा है। जॉर्ज बुश जॉगिंग करते थे। कोंडोलीजा राईस सुबह साढ़े चार बजे उठती थीं और ट्रेडमिल पर पसीना बहाती थी।

बराक ओबामा हर दिन 45 मिनट और हफ़्ते में छह दिन व्यायाम करते हैं। शारीरिक बनावट के लिए उनकी पत्नी मिशेल की भी प्रशंसा होती है। लेकिन अगर हम बात करें ब्रिटेन के राजनीतिज्ञों की जो हाल में ही इस विषय पर चर्चा का विषय बने हैं तो वो डेविड कैमरॉन ही हैं।

गॉर्डन ब्राउन ने भी कहा है कि उन्हें दौड़ना पसंद है, चाहे वो डॉउनिंग स्ट्रीट में हो या फिर लंदन के किसी पार्क में। वर्ष 2008 में गॉर्डन ब्राउन ने एक निजी ट्रेनर भी रखा था जब वो सपरिवार छुट्टी पर थे।

अमेरिका में नियमित रूप से राष्ट्रपति को चिकित्सीय परीक्षा करवानी पड़ती है और उसके नतीजों को सार्वजनिक किया जाता है।

माइक शैलक्रास के मुताबिक कई राजनीतिज्ञ ओबामा से प्रेरित हुए हैं, खासकर जिस तरह से वो चुनाव प्रचार के दौरान चुस्त दिख रहे थे।(बीबीसी हिंदी से)

No comments:

Post a Comment