Friday, September 24, 2010

वजन घटाना है तो खूब खाओ..

शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए घंटों एक्सरसाइज करने से बेहतर है कि दिन में नियमित रूप से तीन बार भोजन किया जाए और बार-बार खाने की आदत छोड़ दी जाए।
इंडियाना में परड्यू यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि वजन घटाने के लिए निम्न कैलोरी और उच्च प्रोटीनयुक्त भोजन पर चल रहे मोटे व्यक्ति उस समय अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं जब वे दिन में छह बार खाना खाने की बजाय तीन बार ठीक से भोजन करते हैं। यह रिपोर्ट इस आम धारणा का विरोध करती है कि डायटिंग करने वाले लोगों को दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करना चाहिए। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर हीथर लेडी ने कहा कि पहले की धारणा के मुताबिक, थोड़ा-थोड़ा खाने वाले व्यक्ति स्वयं पर नियंत्रण नहीं कर पाते और वजन बढ़ता जाता है। भूख को शांत करने में भी यह तरीका सफल नहीं है।
अपने प्रयोग के लिए लेडी ने 27 मोटे लोगों को चुना। इनमें से कुछ लोगों को तीन दिन तक एक निश्चित आहार दिन में तीन बार और कुछ को एक निश्चित आहार दिन में छह बार खाने को कहा गया। बाद में पाया गया कि दिन में छह बार खाने वालों की तुलना में दिन में तीन बार खाने वाले अधिक सक्रिय थे।(सौजन्य:मेरी खबर डॉट काम)

No comments:

Post a Comment