Wednesday, July 14, 2010

मीठा खाओ तनाव भगाओ


यदि आप तनाव और आक्रामकता से दूर रहना चाहते हैं तो मीठी चाय पिएं। मनोचिकित्सकों का मानना है कि मीठे पेय काम के तनाव को दूर करते हैं और आक्रामकता व बहस की प्रवृत्ति को भी कम करते हैं। वेबसाइट 'टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके' के मुताबिक एक अध्ययन के अनुसार मीठे पेय पदार्थो द्वारा प्राप्त ऊर्जा से मस्तिष्क को अपने आवेगों पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसका मतलब है कि इससे लोगों को तनाव में खुद के द्वारा अनायास प्रतिक्रिया देने से रोकने में मदद मिलती है।
शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से कुछ को मीठा नींबू पानी दिया और कुछ को कृत्रिम मीठे पेय दिए। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने असली मीठे पेय लिए उन्होंने दबाव में बेहतर प्रदर्शन किया। प्रत्येक प्रतिभागी को कई तनावयुक्त कार्य दिए गए लेकिन मीठा नींबू पानी पीने वालों ने अच्छा प्रदर्शन किया। आस्ट्रेलियाई मनोचिकित्सकों का कहना है कि कार्यालय में तनावयुक्त वातावरण से निपटने में मीठे पेय मददगार हो सकते हैं। इससे काम और पारिवारिक सदस्यों के प्रति आक्रामकता को कम करने में मदद मिलती है। न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय और क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के इस अध्ययन के मुताबिक मस्तिष्क को काम करने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है और इससे आवेगों को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।(साभार:मेरीखबर.कॉम)

1 comment:

  1. मुझे गुलाब-जामुन विशेष पसन्‍द नहीं है लेकिन आज आपकी पोस्‍ट पर इतने आकर्षक लग रहे हैं कि नहीं मिलने के कारण तनाव पैदा होने का खतरा बन गया है। कुछ कीजिए। मेरे पति भी बहुत मीठा खाते हैं और तनाव से कोसों दूर रहते हैं, अब कारण समझ आया। आभार।

    ReplyDelete