Friday, April 23, 2010

फायदेमंद है दही


दही में न सिर्फ आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं बल्कि गर्मी के मौसम में रोज एक कप दही का सेवन दिन भर आपको तरोताजा बनाए रखता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है।

पोषणाहार विशेषज्ञ संगीता राज ने बताया कि दही सुपाच्य खाद्य पदार्थ है जिसमें न सिर्फ आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होतें हैं बल्कि इसमें कई तरह के ऎसे जीवाणु पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक हैं। दही का सेवन न सिर्फ पेट के लिए लाभदायक है बल्कि यह पाचन तंत्र को भी मजबूती प्रदान करता है। यह आंत्रशोध, अपच, उल्टी, दस्त, हेलीकोबेक्टर पयलोरी और कई अन्य तरह के इन्फेक्शन में लाभदायक होता है।

इसमें प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और एक व्यस्क व्यक्ति की आवश्यकता का 20 से 25 प्रतिशत प्रोटीन की पूर्ति एक कप दही के सेवन से हो जाती है। संगीता ने बताया कि दही के नियमित सेवन से रक्त में लैकटोज की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। दही में पाए जाने वाले जीवाणु पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैलसियम होता है जो हçaयों और दांतों के लिए बहुत उपयोगी है। कैलसियम की संतुलित मात्रा शरीर के वजन को कम होने से रोकने में भी मदद करता है।

No comments:

Post a Comment